How To register Railway complaint? railway complaint WhatsApp number

railway complaint WhatsApp number

Railway complaint कौन और कहाँ कर सकता है। अगर आपको भी कुछ परेशानी है तो आप Railway Complaint कर सकते है। आज के इस Post में मै आपको सारी जानकारी दूंगा की आप कैसे आसानी से Railway complaint कर सकते है।

एक जानकारी के अनुसार Train से प्रतिदिन 3 करोड़ पैसेंजर यात्रा करते हैं ऐसे में कुछ यात्रियों को यात्रा करने वक्त परेशानी का सामना करना पड़ता है।

उस परेशानी का सामना करने के लिए रेलवे के द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं ताकि अगर आपको किसी भी टाइप की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आप उस नंबर पर अपनी परेशानी को बता सकते हैं।

रेल पैसेंजर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारत के पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु के द्वारा 2 मार्च 2015 को एक एंड्राइड ऐप लॉन्च किया गया और एक कंप्लेंट नंबर भी जारी किए गए जिसके द्वारा आप किसी भी प्रकार का complaint उस ऐप के जरिए या मोबाइल नंबर के जरिए कर सकते हैं।

इस ऐप का यूज ना सिर्फ कंप्लेंट करने में बल्कि आप अगर रेलवे को कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो भी इसका यूज कर सकते हैं।

Table of Contents

When you lodge against Railway Complaint?

 दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप किसी भी प्रकार का Complaint रेलवे को कर सकते हैं। अगर आप निचे बताये किसी प्रकार का परेशानी का सामना कर रहे है तब आप Railway Complaint कर सकते है।

  • ट्रेन  की बोगी गंदे हो
  • AC ठीक से काम नहीं कर रहा
  • यात्रा करते वक्त आपके सामान का चोरी हो गया हो टॉयलेट गंदे हो
  • ट्रेन की बोगी का लाइट या पंखे नहीं चल रहे हो
  • ट्रेन समय से नहीं चल रहे हो
  • ट्रेनों में खाना की Quality अच्छी ना हो
  • आपके रेलवे स्टेशन गंदे हो या किसी अन्य प्रकार की परेशानी से जूझ रहे हो जैसे कि
  • मेडिकल की आपको जरूरत हो तो आप रेलवे को कंप्लेंट कर सकते हैं।

आप निम्न प्रकार से Railway Complaint कर सकते हैं

  •  offline के द्वारा
  • Website ke dwara 
  • S.m.s. के द्वारा
  • Phone कर के या Whatsapp के द्वारा
  •  टि्वटर के द्वारा

Railway Complaint Phone Number

 दोस्तों अगर आप रेलवे कंप्लेंट फोन के द्वारा करना चाहते हैं, तो आप इस 1800110139 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

यह नंबर 24 घण्टे चालू रहते हैं। जहां पर आप यात्रा के बाद या यात्रा करने वक्त आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अपने Railway Feedback या शिकायत कर सकते हैं। रेलवे शिकायत करने के बाद आपका Complaint 24 से 48 घंटे के भीतर ठीक कर दिए जायेंगे।

Sms के द्वारा रेलवे शिकायत कैसे करें

अगर आप चाहते हैं कि आप अपना कंप्लेंट SMS के द्वारा रेलवे को पहुंचाए तो आप इस नंबर 9717630982. पर अपना सुझाव या कंप्लेंट को मैसेज कर सकते हैं।रेलवे जल्द ही शिकायत का शिकायत का निवारण करती है।

Railway complaint WhatsApp number

आजकल Whatsapp Trend पर ऐसी स्तिथि में Railway का भी एक whatsapp नंबर है जहाँ आप कुछ भी शिकायत या रेलवे को सुझाव दे सकते है। फिलहाल railway के कुछ Zone अपने Wahtsapp नंबर जारी किये है।

Western Railways Whatsapp number 90044 99773

Central Railways whatsapp number 9987645307

Twitter के द्वारा Railway को शिकयत कैसे करें

 अगर आप Twitter के द्वारा शिकायत करना चाहते हैं तो , आपको अपने Twitter Account से रेलवे को Tweet करने होंगे। Tweet करने के बाद कंप्लेंट बहुत जल्दी Complaint Resolve हो जाते हैं.

Railway Twitter Account नीचे दिए गए हैं ,आप उसे क्लिक कर Tweet कर सकते हैं।  

Railway Official Twitter Account

App के द्वारा Railway को शिकायत कैसे करें

अगर आप चाहते हैं कि आप Mobile App के जरिए Railway complaint करना चाहते हो तो आपको अपने मोबाइल में Google play Store में जाकर Rail Madad App डाउनलोड करने होंगे। डाउनलोड करने के बाद आपको अपने कंप्लेंट रजिस्टर्ड करने हैं।

 गूगल प्ले स्टोर लिंक जहां से आप रेल मदद ऐप डाउनलोड कर सकते हैं

https://play.google.com/store/apps/details?id=cris.railmadad&hl=en_IN

Download करने के बाद आपको Rail Madad App में अपने अकाउंट बनाने होंगे जैसा के नीचे फोटो में दिखाया गया है।

Rail madad App

आपको Sign up पर क्लिक करने हैं उसके बाद आपको वहां पर नाम पासवर्ड मोबाइल नंबर साथ में Email ID इंटर करना है, और Sign up के बटन पर क्लिक करना। जैसे आप Sign up button पर Click करेंगे आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

उसके बाद जब अकाउंट बन जाएंगे तब फिर से आपको User ID और पासवर्ड डालकर Account में लॉगिन होना है।

जैसे ही आप Login होंगे आपको अपना पूरी डिटेल्स में लिखनी है और अगर आपके पास कोई फोटो है क्या फोटो भी अपलोड करके सबमिट कर दे। जैसे आप Submit करेंगे आपका रेलवे के खिलाफ एक Complaint Register हो जाएगा।

Track Railway Complaint

 Railway Complaint Track करने के लिए आपको फिर से Rail Madad App में जाने हैं। और Track Complaint के ऊपर क्लिक करना है। जैसे आप क्लिक करेंगे आपको वहां पर आपका जो कंप्लेन है वो आ जायेगा और आपकी complaint status Show करेगा।

Railway Complaint Online

अगर आप अपने फोन में ऐप को इंस्टॉल नहीं चाहते हैं या आपका फोन ऐप को सपोर्ट नहीं कर रहा है। तो आप कंप्लेंट को करने के लिए आपको रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा  जिसका लिंक यह है –https://railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp

इस लिंक पर जाने के बाद आपको रेल मदद की साइट पर अपना एक अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के लिए आपको ऊपर कॉर्नर पर Sign up के बटन दिखाई देंगे आपको वहां पर Sign up के बटन पर क्लिक करना है।

जैसी आप Sign up के बटन पर क्लिक करेंगे एक New Window खुल जाएगा जहाँ आपको फोन number आपको अपना नाम ईमेल आईडी और पासवर्ड लिखने हैं।

rail madad railway complaint

सारा Details भरने के बाद Sign up पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप साइना पर क्लिक कर देंगे आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

उसके बाद आपको अपने अकाउंट में Sign in करना है  साइन इन करने के लिए  आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड को भरने हैं ईमेल आईडी और पासवर्ड  मरने के बाद साइन बटन पर क्लिक करना है इस तरीके से आप रेल की वेबसाइट पर साइन हो जाएंगे और फिर उसके बाद आपको जो कंप्लेंट करने हैं आप वह कर सकते हैं।

Railway Complaint Track करने के लिए आपको फिर से Rail Madad App में जाने हैं। और Track Complaint के ऊपर क्लिक करना है। जैसे आप क्लिक करेंगे आपको वहां पर आपका जो कंप्लेन है वो आ जायेगा और आपकी complaint status Show करेगा।

Offline के द्वारा Railway शिकायत कैसे करें।

अगर आप चाहते है की अपनी complaint offline करें तो इसके लिए आपको अपने नजदीक के Railway Station जाना होगा और वहाँ पूछताछ कार्यालय में जा कर complaint करने होंगे।

दोस्तों आज की इस Blog Post में हमने Railway Complaint के बारे में  अपनी तरफ से पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर इस जानकारी में कुछ चीज छूट गए हैं या आपको और डिटेल्स की जरूरत है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं या आप हमसे Contact कर सकते हैं। हम आपके सुझाव को अपने Blog Post में Mention जरूर करेंगे. साथ ही आप हमारे Article को अपने दोस्तों के साथ Share करें ताकि वे भी  Railway Complaint के बारे में जान सके।

Leave a Reply